gujjufanclub.com

Logo

Gujjufanclub.com

Spread the love

जामनगर जिले के कलावाड़ तालुका के पिप्पर गांव के 34 वर्षीय महेशभाई ने ‘Vyom’ नामक बैटरी से चलने वाला Tractor विकसित किया है। विस्तार से जानें यहाँ।

गुजरात के किसान ने बनाया बिना पेट्रोल और डीजल के चलने वाला ट्रैक्टर

Vyom Tractor 4 घंटे में फुल चार्ज हो जाता है

मोबाइल से भी किया जा सकता है कंट्रोल

फुल चार्ज होने पर 10 घंटे तक चलता है

व्योम ट्रैक्टर 4 घंटे में फुल चार्ज हो जाता है

पेट्रोल-डीजल की ऊंची कीमतों से बढ़ती महंगाई ने आम आदमी की कमर तोड़ दी है। सब्जियां और फल हों या पब्लिक ट्रांसपोर्ट का किराया सब कुछ महंगा हो गया है। पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से किसान भी नाराज हैं। ऐसे में कई लोग इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर रुख कर रहे हैं। लेकिन हर कोई इन इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदने का जोखिम नहीं उठा सकता। ऐसे में गुजरात के एक युवक ने बैटरी से चलने वाला ‘इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर’ बनाया और यह सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बन गया है।

मामला गुजरात के पिप्पर गांव का है

एक निजी समाचार एजेंसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, गुजरात के जामनगर जिले के कलावाड़ तालुका के पिप्पर गांव के रहने वाले 34 वर्षीय महेशभाई ने पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से तंग आकर व्योम नामक बैटरी से चलने वाला ट्रैक्टर विकसित किया है। दरअसल महेश के पिता किसान हैं। इसलिए वे बचपन से ही कृषि कार्य देखते और करते रहे हैं।

ચાણક્ય નીતિ: જો તમારે પૈસા કમાવવા હોય તો ક્યારેય કોઈને કહો નહીં આ વાત…

पूरा चार्ज 10 घंटे तक रहता है

यह इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर 22 HP की शक्ति लेता है और इसमें 72 वाट की लिथियम बैटरी है। यह एक अच्छी गुणवत्ता वाली बैटरी है जिसे बार-बार बदलने की आवश्यकता नहीं होती है। इस ट्रैक्टर को फुल चार्ज होने में 4 घंटे का समय लगता है, जिसके बाद यह 10 घंटे तक चल सकता है! और हाँ, इसमें कुछ बेहतरीन विशेषताएं हैं। जैसे ट्रैक्टर की स्पीड को फोन से कंट्रोल किया जा सकता है। इसमें एक मोटर भी लगी है जिसे पानी की जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इस ट्रैक्टर से प्रदूषण नहीं फैलता है।

5.50 लाख रुपये की लागत से पूरा ट्रैक्टर तैयार है

महेशभाई भूत ने कहा कि अगर कोई किसान इस बैटरी से चलने वाले ट्रैक्टर को लगा लेता है तो वह अपनी जमीन पर जीरो मेंटेनेंस में खेती कर सकता है। अगर कोई किसान डीजल ट्रैक्टर से खेती करता है, तो उसे 100 से 125 रुपये प्रति घंटे का खर्च आता है, क्योंकि इसमें तेल और डीजल सहित अधिक खर्च होता है। जबकि एक इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर की कीमत किसान को केवल 15 से 20 रुपये प्रति घंटा है, इसलिए खेती की लागत कम है। पेट्रोल-डीजल की मौजूदा बढ़ती कीमतों को देखते हुए इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर काफी सस्ते और सस्ते होते जा रहे हैं। बैटरी से चलने वाले इस ट्रैक्टर की कीमत फिलहाल लगभग 5.5 लाख रुपये है, लेकिन अगर सरकार इस बैटरी से चलने वाले ट्रैक्टर में सब्सिडी जैसी योजनाओं को लागू करती है, तो इस ट्रैक्टर की कीमत 3.5 से 3.5 लाख रुपये होने पर किसान को अच्छा फायदा होगा।

ट्रैक्टर को बनाने में 7 से 8 महीने का समय लगा

महेशभाई ने आगे कहा कि अब तक मेरे पास डीजल इंजन वाला ट्रैक्टर था, जिसकी खेती करना काफी महंगा था। एक डीजल ट्रैक्टर की कीमत 100 से 125 रुपये प्रति घंटे होती थी जब वह चल रहा था, इसलिए मेरे मन में इलेक्ट्रिक कार और बाइक का विचार आया। चलो एक इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर बनाते हैं। बाद में मैंने इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर बनाना शुरू किया और इसमें 7 से 8 महीने लगे और मैं निर्माण करने में सफल रहा।

भारोत्तोलन क्षमता 500 किग्रा

इस ट्रैक्टर में कोई अन्य लागत नहीं है और डीजल इंजन को हटा दिया जाता है साथ ही रखरखाव लागत शून्य है। इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर में चार गियर, तीन फॉरवर्ड और एक रिवर्स दिया गया है। मैंने एक डीजल इंजन वाले ट्रैक्टर में लगभग 300 वस्तुओं को फेंक दिया है। बैक में 540 RP का आंगन है और इसकी हाइड्रोलिक उठाने की क्षमता 500 किलोग्राम है। ट्रैक्टर के पिछले हिस्से की कर्षण क्षमता 200 पाउंड तक है।

महेशभाई ने B.COM तक पढ़ाई की है

इस ट्रैक्टर की सहायता से किसान जुताई, रेक, पंचीउ, बैक पिटियो में दबाव के साथ सभी प्रकार की फसलों का संचालन कर सकता है। उल्लेखनीय है कि किसान महेशभाई ने 34 साल की उम्र में TY B.COM की पढ़ाई पूरी की और बाद में ई-रिक्शा का कोर्स किया और सरकार से मान्यता प्राप्त आईएसओ सर्टिफिकेट भी हासिल किया।

Vyom Tractor Video: Click Here

अगर आपको ये लेख पसंद आया तो कृपया कमेंट करें और शेयर करें


Spread the love

Leave a Reply