gujjufanclub.com

Logo

Gujjufanclub.com

Spread the love

क्या आपने कभी सोचा है कि Milk Bag (दूध की थैली) को Cut (काटने) का भी कोई तरीका होता है? ठीक से कवर किया गया, यह प्रतिकूल परिस्थितियों का एक बड़ा सामना करेगा। लेकिन अगर आप Milk Bag (दूध की थैली) खोलते समय 1 छोटा टुकड़ा अलग करते हैं, तो आप बिल्कुल भी सही काम नहीं कर रहे हैं।

क्या आप इस तरह खोलते हैं दूध की थैली?

IAS अधिकारी ने एक ट्वीट में कहा कि Milk Bag (दूध की थैली) से दूध निकालने का तरीका Environment (पर्यावरण) के लिए बिल्कुल भी उपयुक्त नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि Milk Packet (दूध के पैकेट) से अलग किए गए Plastic (प्लास्टिक) के छोटे टुकड़े को Recycle (रिसाइकिल) नहीं किया जाता है, जिससे धरती पर Plastic Garbage (प्लास्टिक कचरे) का बोझ बढ़ जाता है।

IAS अफसर ने शेयर किए टिप्स

IAS अवनी शरण ने 21 मई को ट्विटर पर फोटो शेयर की थी और लिखा था, ”एक छोटी सी बात बड़ा बदलाव ला सकती है।” उनकी पोस्ट को अब तक 20,000 से अधिक लाइक्स और 3,000 से अधिक रीट्वीट मिल चुके हैं। यूजर्स लगातार इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं।

Milk Bag Cutting Tips

छोटे टुकड़ों को Recycle (पुनर्नवीनीकरण) नहीं किया जा सकता

यह तस्वीर दो तस्वीरों को मिलाकर बनाई गई है। एक तरफ Milk Packet (दूध के पैकेट) की तस्वीर है तो दूसरी तरफ ‘अजेय चेतना’ के अध्यक्ष तेजस्वी अनंत कुमार का बयान है। इसमें कहा गया है कि अगर हम सभी प्लास्टिक के टुकड़ों को अलग किए बिना Milk Bag (दूध की थैली) खोलते हैं, तो केवल बैंगलोर ही 50,00,000 छोटे प्लास्टिक के टुकड़ों को बर्बाद होने से रोक सकता है। क्योंकि छोटे टुकड़ों को Recycle (रिसाइकिल) नहीं किया जा सकता है।

इस प्रकार Milk Bag (दूध की थैली) काटनी चाहिए

अगर आप Plastic Bag (प्लास्टिक बैग) से Milk (दूध) निकालने के लिए Packet (पैकेट) के एक कोने को काट रहे हैं, तो कोशिश करें कि पैकेट से दूध पूरी तरह अलग न हो। इसका मतलब है कि आप इसे कोने से इस तरह से काट लें कि बैग से दूध भी निकल जाए और प्लास्टिक का एक छोटा सा टुकड़ा पैकेट से जुड़ा रहे। इससे पैकेट से अलग होने वाले प्लास्टिक को रिसाइकिल किया जा सकेगा। दूध ही नहीं छाछ और लस्सी को भी इस तरह से काटना चाहिए कि यह प्रकृति के अनुकूल हो।

इस तरह खोले Milk Bag (दूध की थैली)

Make sure that we don’t take out small plastic piece, while opening any polythene cover.

If all of us follow this we can save crores of small pieces getting into forest,water bodies & landfills.

Lets pl remeber it is difficult to collect these & recycle.

Pl pass this message pic.twitter.com/tEup9YkNEz— Tejaswini AnanthKumar (@Tej_AnanthKumar) March 22, 2019

अगर आपको ये लेख पसंद आया तो कृपया कमेंट करें और शेयर करें


Spread the love

Leave a Reply